इन चीजों को खाने से त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलेगी, रूखापन कोसों दूर रहेगा

इन चीजों को खाने से त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलेगी, रूखापन कोसों दूर रहेगा

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ गया है। अब आपको अपने सेहत का अधिक ख्याल रखने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि इस मौसम में बीमार होने की संभावना भी अधिक रहती है। खासतौर पर इस मौसम में हमारी त्वचा को काफी फर्क पड़ता है। त्वचा में ड्राईनेस या रूखेपन की समस्या काफी रहती है। इसलिए त्वचा का खास ख्याल रखने की जरुरत पड़ती है। हालांकि कुछ चीजें हैं जिनका सेवन करते रहे हैं तो त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलती है और ड्राईनेस या रूखेपन की समस्या नहीं होगी। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानिए।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का मुख्य सोर्स माना जाता है। इसके अलावा अखरोट  प्राकृतिक गुणों से भरपूर तैलीय पदार्थ से युक्त होता है। यही वजह है कि इसके सेवन से हाथ-पैर और सिर में रूखेपन की समस्या कम ही होती है।

बादाम

ये तो आप जानते ही हैं कि बादाम ब्रेन यानी दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। बादाम को मैग्नीशियम और प्रोटीन का अच्छा माना जाता है। बादाम में विटमिन-ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में प्राकृतिक नमी को ब्लॉक करके रखने में सहायता मिलती है। इससे शरीर में ड्राईनेस की समस्या नहीं होती है।

मिल्क प्रॉडक्ट्स

दूध, दही, मक्खन, पनीर, टोफू, छाछ इत्यादि प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा को अंदर से नरिश करने का काम करते हैं। यानी ये आपकी त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं को पोषण देते हैं और उनमें नमी को बनाए रखते हैं। इससे आपकी त्वचा की बाहरी सतह पर रूखापन नहीं आता है।

चिरौंजी

चिरौंजी भी एक सूखा मेवा है। चिरौंजी का तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत अधिक लाभाकरी होता है। यदि आप सूखे मेवे या स्नैक्स के रूप में चिरौंजी का सेवन करते हैं तो आपको रूखेपन की समस्या से नहीं जूझना पड़ता है।

शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो प्राकृतिक मिठास से भरपूर होने के साथ ही फाइबर रिच फूड होता है। इसके रेशे आंतों की सफाई करने के साथ ही पाचनतंत्र को आंतरिक मजबूती देने का कार्य करते हैं। इसके अलावा शकरकंद में आयरन और विटमिन-बी6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व आपके शरीर की कोशिकाओं की रिपेयरिंग में सहायता करते हैं। साथ ही उन्हें आंतरिक पोषण प्रदान करते हैं।

मशरूम

मशरूम उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है, जिनमें विटमिन-डी की मात्रा सहित शरीर में पानी की मात्रा को लंबे समय तक बनाए रखने की क्षमता भी होती है। सर्दियों के मौसम में मशरूम का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह शरीर के अंदर गर्माहट बनाए रखने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।